Adsense

अच्छी सेहत का राज | Fit rehne ke liye kya khana chahiye

क्या आपकी रोजमर्रा की डाइट आपको बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त है?

अगर नही तो इस आर्टिकल में आपको मिलेगी ऐसी प्रोटीन डाइट की जानकारी जो आपको हर दिन अपने आहार में लेनी चाहिए।
आज की इस भाग दौड़ के जीवन में इंसान अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग नही रह पाता जिस कारण वो बीमारियों से घिर जाता है। अपने स्वास्थ्य के स्तर को ऊपर उठाने और बीमारियों से बचने के लिए सरल स्वस्थ भोजन का सेवन करना आज के समय में एक मात्र विकल्प है।

achi sehat ka raaz in hindi


प्रोटीन के क्या फायदे हैं


आपके आहार में बहुत सारे प्रोटीन को शामिल करनेे से आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं । साथ ही साथ आपके पाचनतंत्र को सुदृढ बनाने और भूख को कम करने, मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देने के लिए प्रोटीन आवश्यक है।

विभिन्न खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं और उनकी हमारे शरीर में अलग-अलग भूमिकाएं होती हैं। विभिन्न प्रकार के प्रोटीन को एमिनो एसिड कहा जाता है और नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो हमारे शरीर स्वयं नहीं बना सकते हैं।'

हमारे शऱीर को कितने प्रोटीन की आवश्यकता होती है।


यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपके आहार में ये आवश्यक अमीनो एसिड शामिल हों ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे अंग अपनी क्रियाऐं सुचारू रूप से कर सकें, सही मात्रा में सही हार्मोन बनाए जाएं और अन्य सभी महत्वपूर्ण कार्यों को सुगमता से जारी रखा जाए।

मांस, समुद्री भोजन, मुर्गी, अंडे, डेयरी उत्पाद, सोया, और अनाज पूर्ण प्रोटीन हैं, जिसका अर्थ है कि वे सभी आवश्यक एमिनो एसिड प्रदान करते हैं।' 'अन्य पौधे आधारित प्रोटीन स्रोत जैसे कि सेम और पागल पूर्ण प्रोटीन नहीं होते क्योंकि उनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड नहीं होते हैं। सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें दिन के माध्यम से अनाज और अन्य प्रोटीन स्रोतों के साथ सेवन करना चाहिए।

हेल्थ विशेषज्ञ ये सलाह देते है कि आप अपने स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए निम्नलिखित उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

दूध

स्किम्ड दूध मांसपेशी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। वैकल्पिक रूप से, सोया दूध लगभग सात ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है और इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण स्रोत बनाते हैं।


अंडे


अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और हर किसी के बजट में भी फिट बैठते हैं। एक बड़े अंडे में औसतन 6जी प्रोटीन होता है और शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों के गुण मिल जाते हैं।

फलियां

बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन पौधे आधारित प्रोटीन स्रोत जैसे कि सेम और पालक पूर्ण प्रोटीन नहीं होते क्योंकि उनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड नहीं होते हैं। सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें पूरे दिन अनाज और अन्य प्रोटीन के साथ अपने आहार में जोड़ा जाना चाहिए।


मछली

मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इसके सेवन से स्वास्थ्य में अनेको लाभ देखे जा सकते हैं।की। सामन मछली के तीन औंस हिस्से में लगभग 22 ग्राम प्रोटीन होता है, इसलिए इसे अपनी आहार सूची में अवश्य जोड़ें।

नट बटर

प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर में नट मक्खन उच्च होता है, जो इसे स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट नाश्ता बनाता है। टोस्ट पर नट बटर अनाज के संयोजन से पूर्ण प्रोटीन आहार का निर्माण होता है।

सोया आधारित उत्पाद

सोया दही, टोफू और सोया आधारित उत्पाद, मांस के विकल्प के रूप में प्रयोग में लाये जा सकते हैं। सोया उत्पाद प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और वसा की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी या आप इस जानकारी से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल कर सकते हैं हम आपके सवाल और सुझावों का स्वागत करते हैं।






Post a Comment

0 Comments